DELHI GUEST TEACHER : दिल्ली अतिथि शिक्षक भर्ती 2020

DELHI GUEST TEACHER

अतिथि शिक्षक

    NCT  दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने अतिथि शिक्षक(Guest Teacher) की भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया है। TGTs,PGTs,EVGCs तथा SETs जैसे शिक्षक पदों पर भर्ती की जाएगी । आवेदन भरने की प्रक्रिया दिनांक 01-12-2020 से आरम्भ होगी तथा अंतिम तिथि 10-12-2020 होगी। आवेदकों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस भर्ती से संभंधित विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि अतिथि शिक्षक एक अस्थाई शिक्षक के रूप में कार्य करने के लिए नियुक्त किये जायेंगे। जब कोई स्थाई शिक्षक उस पद पर नियुक्त किये जाएंगे तो अतिथि शिक्षक को वह पद छोड़ना होगा। पद को छोड़ने से संभंधित किसी प्रकार का आरोप मान्य नहीं होगा।

पदों का विवरण
पीजीटी पद के लिए English, Maths, Physics, Biology,Chemistry, Commerce और Economic विषयो पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार के पास पोस्ट ग्रेजुएट तथा बीएड की   डिग्री होना अनिवार्य है। उम्मीदवार की आयु सीमा 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
TGT  पद के लिए  Maths, Science और English विषयों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार के पास बैचलर,बीएड तथा CTET(पेपर-II सेकेंडरी लेवल ) की डिग्री का होना अनिवार्य होगा। उम्मीदवार की आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। महिलाओं के लिए 42 वर्ष तक आयु सीमा राहत प्रदान की जाएगी।
SET पद के लिए बीएड तथा Special Education में ग्रेजुएट होना जरूरी है।
उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
EVGC पद के लिए उम्मीदवार का मनोवैज्ञानिक विषय से मास्टर डिग्री,मार्गदर्शन और परामर्श विषय से डिप्लोमा डिग्री का होना आवश्यक होगा। उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
वेतनमान
पीजीटी तथा EVGC  के लिए चयनित शिक्षकों को ₹1445 प्रति दिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।
TGT तथा SET के लिए चयनित शिक्षकों को ₹1403 प्रति दिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।

 

पद में भर्ती से संभंधित विभिन्न प्रकार के आरक्षण का लाभ SC/ST/OBC/PH उम्मीदवार उठा सकते हैं  उम्मीदवार इसके लिए अधिसूचना(Notification) को अवश्य पढ़े।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *