DFCCIL में निकली 1074 Technical पदों पर भर्तियां। DFCCIL recruitment 2021 परीक्षा की तिथि,पद विवरण इत्यादि

DFCCIL भर्ती 2021

नमस्कार दोस्तों,

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड(DFCCIL) ने विभिन्न पदों पे भर्ती के लिए आवेदन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 1074 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती परीक्षा में आवेदन देने की प्रक्रिया दिनांक 24-04-2021 से आरम्भ होगी तथा दिनांक 23-05-2021 आवेदन देने की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। इस भर्ती परीक्षा की एडमिट कार्ड जून माह में उपलब्ध होगी साथ ही परीक्षा भी जून माह में ही आयोजित की जाएगी।
इस भर्ती परीक्षा में सम्मिलित अभ्यार्थियों से आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा जो कि इस प्रकार है :-

  • जूनियर मैनेजर-1000/-
  • एग्जीक्यूटिव पोस्ट-900/-
  • जूनियर एग्जीक्यूटिव-700/-
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग जन-00/-

इस भर्ती परीक्षा में साम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थी की आयु सीमा इस प्रकार से निर्धारित की गयी है :-

  • न्यूनतम आयु -18वर्ष
  • अधिकतम आयु (जूनियर मैनेजर)-27 वर्ष
  • अधिकतम आयु (अन्य पदों के लिए)-30वर्ष

पूर्ण रूपी पद विवरण

  1. जूनियर इंजीनियर(सिविल)-इस पद में कुल 31 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 14 पद,EWS के लिए 03 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 08 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 04 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 02 पद आरक्षित हैं।
    इस पद में नियक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री न्यूनतम 60% अंकों के साथ होनी चाहिए।
  2. जूनियर इंजीनियर(ऑपरेशन्स & BD)-इस पद में कुल 77 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 34 पद,EWS के लिए 07 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 20 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 11 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 05 पद आरक्षित हैं।
    इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास एमबीए / पीजीडीबीए / पीजीडीबीएम / पीजीडीएम मार्केटिंग / बिजनेस ऑपरेशन / कस्टमर रिलेशन / फाइनेंस में 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए।
  3. जूनियर मैनेजर(मैकेनिकल)-इस पद में कुल 03 नियुक्तियां की जाएंगी। इस पद में किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं दिया गया है।
    इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग / औद्योगिक इंजीनियरिंग / उत्पादन इंजीनियरिंग / ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग / विनिर्माण इंजीनियरिंग / इंस्ट्रूमेंटेशन और नियंत्रण इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए।
  4. पोस्ट एग्जीक्यूटिव(सिविल)-इस पद में कुल 73 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 32 पद,EWS के लिए 06 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 11 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 08 पद आरक्षित हैं।
    इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास सिविल इंजीनियरिंग / सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा (परिवहन) / सिविल इंजीनियरिंग (निर्माण प्रौद्योगिकी) / सिविल इंजीनियरिंग (पब्लिक हेल्थ) / सिविल इंजीनियरिंग (जल संसाधन) 60% अंकों के साथ डिग्री होना चाहिए।
  5. एग्जीक्यूटिव(इलेक्ट्रिकल)-इस पद में कुल 42 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 16 पद,EWS के लिए 04 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 12 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 06 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 04 पद आरक्षित हैं।
    इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर सप्लाई / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल / इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेशन / एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स / डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में 60% अंकों के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमा की डिग्री का होना आवश्यक है।
  6. एग्जीक्यूटिव(सिग्नल & टेलीकम्यूनिकेशन) -इस पद में कुल 87 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 35 पद,EWS के लिए 08 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 24 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 12 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 08 पद आरक्षित हैं।
    इस पद में नियक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / माइक्रोप्रोसेसर / टीवी इंजीनियरिंग / फाइबर ऑप्टिक संचार / दूरसंचार / संचार / ध्वनि और टीवी इंजीनियरिंग / औद्योगिक नियंत्रण / इलेक्ट्रॉनिक उपकरण / औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स / एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स / डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स / सूचना विज्ञान और प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर में तीन साल का डिप्लोमा आवेदन / कंप्यूटर इंजीनियरिंग / कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर प्रौद्योगिकी 60% अंकों के साथ डिग्री का होना आवश्यक है।
  7. एग्जीक्यूटिव(ऑपरेशन्स & बी.डी) – इस पद में कुल 237 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 96 पद,EWS के लिए 23 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 65 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 36 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 17 पद आरक्षित हैं।
    इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास किसी भी विषय से न्यूनतम 60% अंको के साथ बैचलर की डिग्री का होना आवश्यक है।
  8. एग्जीक्यूटिव(मैकेनिकल)-इस पद में कुल 03 नियुक्तियां की जाएंगी। इस पद में किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं दिया गया है।
    इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / मैन्युफैक्चरिंग / मेक्ट्रोनिक्स / प्रोडक्शन इंजीनियरिंग / ऑटोमोबाइल / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग में थ्री यियर डिप्लोमा 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए।
  9. जूनियर एग्जीक्यूटिव इलेक्ट्रिकल-इस पद में कुल 135 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 57 पद,EWS के लिए 11 पद,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 34 पद ,अनुसूचित जाति के लिए 22 पद तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 11 पद आरक्षित हैं।इस पद में नियुक्ति के लिए अभ्यार्थी का न्यूनतम 60% अंकों के साथ दसवीं पास होना आवश्यक है। साथ ही 2 साल अपरेंटिस / आईटीआई इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रीशियन / वायरमैन / इलेक्ट्रॉनिक्स में 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण डिग्री का होना आवश्यक है। 
  10. जूनियर एग्जीक्यूटिव(सिग्नल & कम्युनिकेशन)-इस पद में कुल 147 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 62,EWS 13,अन्य पिछड़ा वर्ग 37,अनुसूचित जाति 23 तथा अनुसूचित जनजाति 12 पद आरक्षित हैं। इस पद में नियुक्ति के लिए अभ्यार्थी का कक्षा दसवीं में न्यूनतम 60% अंकों के साथ का होना साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स / संचार / सूचना प्रौद्योगिकी / टीवी और रेडियो / इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेशन / औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स / एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स / डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स / कंप्यूटर / कंप्यूटर नेटवर्किंग / डाटा नेटवर्किंग के साथ 2 साल के अपरेंटिस / आईटीआई की डिग्री का होना भी आवश्यक है।
  11. जूनियर एग्जीक्यूटिव(ऑपरेशन्स & बी डी)-इस पद में कुल 225 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 90,EWS 23,अन्य पिछड़ा वर्ग 61,अनुसूचित जाति 34 तथा अनुसूचित जनजाति 17 पद आरक्षित हैं। इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास किसी भी विषय में बैचलर की डिग्री का होना आवश्यक है अथवा दसवीं पास होना चाहिए जिसमे कि अभ्यार्थी का किसी भी विषय से आईटीआई का होना आवश्यक है।
  12. जूनियर एग्जीक्यूटिव(मैकेनिकल)-इस पद में कुल 14 नियुक्तियां की जाएंगी। जिसमे कि सामान्य के लिए 08,EWS 00,अन्य पिछड़ा वर्ग 03,अनुसूचित जाति 01 तथा अनुसूचित जनजाति 01 पद आरक्षित हैं। इस पद में नियुक्ति हेतु अभ्यार्थी के पास न्यूनतम 60% अंकों के साथ दसवीं पास होना आवश्यक है साथ ही फिटर / इलेक्ट्रीशियन / मोटर मैकेनिक / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन में 2 साल का अपरेंटिस / आईटीआई का होना आवश्यक है।

 

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवश्यक बातें।

  • अभ्यार्थी को आवेदन भरने से पहले एक बार अधिसूचना(Notification) को अवश्य पढ़ लेना चाहिए।
  • अभ्यार्थी को हाल की रंगीन फोटो,आधार कार्ड जैसी कागज़ात की आवश्यकता पड़ेगी।
  • अभ्यार्थी को योग्यता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के उपरान्त अभ्यार्थी एक प्रति पुष्टिकरण पेज अपने पास अवश्य रखे।
  • अगर अभ्यार्थी आवेदन शुल्क जमा नहीं करता है तो आवेदन प्रक्रिया अधूरी रह जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *