ECGC PO Online Form 2021:नोटिफिकेशन,पैटर्न,आवश्यक तिथियां इत्यादि

 

भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम(ECGC)

नमस्कार दोस्तों
भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम(ECGC) ने प्रमाणीकृत अधिकारी अर्थात प्रोबेशनरी अफसर(पी.ओ) के लिए आवेदन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 59 पदों पर भर्ती की जाएगी।
इस भर्ती के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया दिनांक 01-01-2021 से आरम्भ हो चुकी है तथा दिनांक 31-01-2021 आवेदन देने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए दिनांक 17-03-2021 को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थियों से आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा जो कि इस प्रकार है …

  • सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग-₹700
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग जन-₹125

इस भर्ती में सम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 21वर्ष तथा अधिकतम आयु 30वर्ष होनी चाहिए। अभ्यार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय के साथ स्नातक की डिग्री का होना आवश्यक है।

जैसा कि इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी गयी है कि कुल 59 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में अनारक्षित वर्ग के लिए 25,EWS अभ्यार्थियों के लिए 05,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16,अनुसूचित जाति के लिए 09,अनुसूचित जनजाति के लिए 04 तथा बैकलॉग के लिए 01 पद रिक्तियां आरक्षित हैं।

 ECGC परीक्षा का पैटर्न

दोस्तों यह परीक्षा तीन चरणों से होकर गुजरेगी

  1. बहुवैकल्पीय प्रश्नोत्तर
  2. वर्णात्मक
  3. साक्षात्कार

दोस्तों बहुवैकल्पीय प्रश्नोत्तर में निम्नलिखित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे

  1. तर्क शक्ति-दोस्तों इस विषय से कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अधिकतम अंक 50 होगा। इस परीक्षा के लिए समयावधि 40 मिनट निर्धारित की गयी है।
  2. अंग्रेजी भाषा-इस विषय से कुल 40 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अधिकतम अंक 40 होगा। इस परीक्षा के लिए समयावधि 30 मिनट निर्धारित की गयी है।
  3. कंप्यूटर ज्ञान-इस विषय से लिए कुल 20 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अधिकतम अंक 20 होगा। इस परीक्षा के लिए समयावधि 10 मिनट की होगी।
  4. सामान्य सचेतता-इस विषय से कुल 40 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अधिकतम अंक 40 होगा। इस परीक्षा के लिए कुल समयावधि 20 मिनट की होगी।
  5. संख्यात्मक अभियोग्यता-इस विषय से कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अधिकतम अंक 50 होगा। इस परीक्षा के लिए कुल समयावधि 40 मिनट की निर्धारित की गयी है।

इस प्रकार प्रथम चरण यानी बहुवैकल्पीय प्रश्नोत्तर से कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा अधिकतम अंक 200 का होगा।इस पूरी परीक्षा के लिए समयावधि 140 मिनट निर्धारित की गयी है।

वर्णात्मक परीक्षा(कुल समयावधि-40मिनट)

  1. निबंध लेखन-इस परीक्षा में दो विकल्प दिए जाएंगे जिसमे से किसी एक पर निबंध लिखना होगा।इसके लिए अधिकतम अंक 20 निर्धारित की गयी है।
  2. संक्षिप्त लेखन-इस परीक्षा में भी दो विकल्प दिए जाएंगे जिसमे से एक का चयन कर उत्तर देना होगा। इसके लिए अधिकतम अंक 20 निर्धारित की गयी है।

साक्षात्कार

  • जब अभ्यार्थी का चयन साक्षात्कार के लिए होगा तो उसे विभाग के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *