SSC CHSL 2020 में सफलता के लिए इन बातों को रखिये ध्यान में|Keep these things in mind for success in SSC CHSL 2020.

नमस्कार दोस्तों ,

SSC CHSL  पूरे भारत में आयोजित 12वी पास अभ्यर्थियों के लिए   सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर लेकर आती है। बुध्द्धिजीवियो का मानना है की 12वी पास अभियर्थियों को अगर सरकारी नौकरी लेनी है तो इससे अच्छी परीक्षा कोई हो ही नहीं सकती। और हो भी क्यों न क्योंकि इतनी कम पात्रता के साथ बहुत अच्छी वेतन वाली नौकरी कोई हो ही नहीं सकती।

दोस्तों , SSC CHSL यानी कि COMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL(CHSL)। इस परीक्षा की तैयारी करने से पहले अगर एक बेहतरीन रणनीति बना ली जाये तो कोई अभ्यार्थी अपने पहले ही प्रयास में इसमें सफल हो सकता है। दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है   कि ये परीक्षा किन- किन चरणों से होकर गुजरती है ,इसके सिलेबस क्या हैं ,इसके पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र किस प्रकार के रहे है,इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कौन कौन सी पुस्तके महत्वपूर्ण है और सबसे महत्वपूर्ण कि इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए किन- किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं …

परीक्षा का प्रारूप क्या है ??

दोस्तों सबसे पहले हम यह जानेंगे की यह परीक्षा किन किन स्तर से होकर  गुजरती है और इन् सभी स्तरों में कौन-कौन से विषय पूछे जाते है …

दोस्तों यह परीक्षा त्रिस्तरीय होती है। कई बार अभ्यर्थी असमंजस में पड़ जाते है जब वे सुनते है Tier-1,Tier-2 या  Tier-3। परन्तु घबराने वाली कोई बात नहीं है क्योकि इसका अर्थ स्तर होता है। तो आइये जाने ये स्तर कौन कौन से है….

 SUBJECT

NO.OF QUESTION

MARKS

EXAM TIMING

General Intelligence

25

50

60 MINUTES AND 80 MINUTES FOR PWD CANDIDATES

General Awareness

25

50

Quantitive Aptitude(Basic Arithmetic Skill)

25

50

English Language(Basic Knowledge)

25

50

TOTAL

200

दोस्तों यह  परीक्षा  Tier I के नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा में 4 विषयो से प्रश्न पूछे जाते है। इस परीक्षा के सभी विषयों से 50 -50अंक के 25 -25 प्रश्न प्रत्येक विषय से पूछे जाते है।मतलब कुल प्रश्नो की संख्या 100 और कुल 200 अंको की परीक्षा ली जाती है। इस परीक्षा की कुल अवधि 60मिनट यानी एक घंटे की होती है।

GENERAL INTELLIGENCE

इस परीक्षा के स्तर १ की सबसे महत्वपूर्ण विषय गेंट है। क्योकि कई लोगो के लिए यह थोड़ा कठिन भी होता है। परन्तु निरंतर प्रयास के समक्ष  यह कुछ भी नहीं। इस खंड में मौखिक और गैर-मौखिक तर्क दोनों के प्रश्न शामिल हैं। सिमेंटिक एनालॉग, सिंबोलिक ऑपरेशंस, सिंबॉलिक / नंबर एनालॉग, ट्रेंड्स, फिगरल एनलॉरी, स्पेस ओरिएंटेशन, सिमेंटिक क्लासिफिकेशन, वेन डायग्राम्स, नंबर सीरीज, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, सिंबॉलिक / नंबर क्लासिफिकेशन से सवाल पूछे जाएंगे।

दोस्तों ये जितने भी शब्द आपने अभी पढ़ा हो  सकता है इन शब्दों ने आपको डराया होगा। परन्तु स्वयं पर विश्वास रखिये और काम पे लग जाइये। साड़ी चीज़े आसान होती चली जाएँगी।

फिर दोस्तों आगे है

GENERAL AWARENESS

जनरल अवेर्नेस की परीक्षा  आसपास के वातावरण के सामान्य ज्ञान और समाज से जुडी विभिन्न प्रकार के ज्ञान को जांचने  के लिए होता है। रोजमर्रा  की जीवन में घट रही सामन्य घटनाओ के प्रति कितना जागरूक है इस पर प्रश्न पूछे जाते है। भारत तथा पडोसी देशों के इतिहास,संस्कृति ,भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति, स्थैतिक जागरूकता, भारतीय जीके और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। बीते वर्षो के प्रश्न पत्रों को देखकर यह  अंदेशा लगाया जा सकता है कि वर्तमान की घटनाओ से अधिकतर प्रश्न पूछे गए है। इससे यह कहा जा सकता है की जनरल की पेपर में अच्छे अंक लाने के लिए अभ्यार्थियों को सामाचार पत्र से अच्छी दोस्ती रखनी पड़ेगी।

QUANTITIVE APTITUDE  

Number Systems|नंबर सिस्टम :

Computation of Whole Number, Decimal and Fractions, Relationship between                                                                     numbers.

 

Fundamental arithmetical operations|मौलिक अंकगणितीय संचालन:

Percentages, Ratio and Proportion, Square roots,   Averages, Interest (Simple and Compound),

Profit and Loss, Discount, Partnership Business, Mixture and Allegation, Time and distance, Time and work.

 

                                                                                                                             

Mensuration|क्षेत्रमिति:

Triangle, Quadrilaterals, Regular Polygons, Circle, Right Prism, Right Circular Cone, Right Circular Cylinder, Sphere, Hemispheres, Rectangular Parallelepiped, Regular Right Pyramid with triangular or square Base.

 

Algebra|बीजगणित:

Basic algebraic identities of School Algebra and Elementary surds (simple problems) and Graphs of Linear Equations.

 

Geometry|ज्यामिति:

Familiarity with elementary geometric figures and facts: Triangle and its various kinds of centres, Congruence and similarity of triangles, Circle and its chords, tangents, angles subtended by chords of a circle, common tangents to two or more circles.

 

Trigonometry|त्रिकोणमिति:

Trigonometry, Trigonometric ratios, Complementary angles, Height and distances (simple problems only) Standard Identities like sin2 𝜃 + Cos2 𝜃=1 etc.

 

Statistical Charts|सांख्यिकीय चार्ट:

Use of Tables and Graphs: Histogram, Frequency polygon, Bar-diagram, Pie-chart.

ENGLISH LANGUAGE

निम्नलिखित विषयों से अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पूछे जाएंगे: स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, समानार्थी शब्द / समरूपता, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक प्रतिस्थापन, वाक्य में सुधार, सक्रिय / निष्क्रिय आवाज क्रियाओं का, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष कथन में रूपांतरण, वाक्य भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

 

Tier 2

फिर दोस्तों अब बारी आती है स्तर 2 यानी Tier II की।

दोस्तों इसमें वही अभ्यार्थी उत्तीर्ण हो सकता है जिसकी लेखन शैली अच्छी हो। लेखन शैली अच्छी करने के लिए आपको निरंतर अच्छी लेखन का प्रयास करना होगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यार्थी इस परीक्षा को अपनी इच्छानुसार अंग्रेजी या हिंदी में दे पाएंगे। अगले स्तर यानी की Tier III में जाने के लिए अभ्यार्थी को कम से कम 33% अंक हासिल करने होंगे।

SSC CHSL Tier II  

Topics

Word Count

Maximum Marks

Duration

Essay Writing

200-250

100

60 minutes

Letter/Application Writing

150-200

60 minutes

Tier 3

Tier 3 का प्रारूप इस प्रकार है…

Skill test for the post of Data Entry Operator:

इस परीक्षा में अभ्यार्थी को डाटा एंट्री 8000 के डिप्रेशन प्रति घंटे से करनी होगी। इस परीक्षा की अवधि 15 मिनट की होगी। अभ्यार्थी को एक इंग्लिश का दस्तावेज दिया जायेगा। इस दस्तावेज को देखकर टाइप करनस होगा।

Skill test for the post of Data Entry Operator in the Office of the Comptroller and Auditor General of India (C&AG):

इस परीक्षा में अभ्यार्थी को डाटा एंट्री 15,000 के डिप्रेशन प्रति घंटे से करनी होगी। इस परीक्षा की अवधि 15 मिनट की होगी। अभ्यार्थी को एक इंग्लिश का दस्तावेज दिया जायेगा। इस दस्तावेज को देखकर टाइप करनस होगा।

Skill test for the post of Lower Division Clerk/ Junior Secretariat Assistant (LDS/JSA) and Postal Assistants/ Sorting Assistants (PA/SA):

इस परीक्षा में अभ्यार्थी को डाटा एंट्री 10,500 के डिप्रेशन प्रति घंटे से करनी होगी। इस परीक्षा की अवधि १५ मिनट की होगी। अभ्यार्थी को एक इंग्लिश का दस्तावेज दिया जायेगा। इस दस्तावेज को देखकर टाइप करनस होगा।

 

कौन से पुस्तक महत्वपूर्ण होंगे …

TIER 1

 SUBJECT

NAME OF THE BOOK(S)

ENGLISH
Kiran Prakashan’s  – Common Errors in English
S P Bakshi’s – Objective General English
Norman Lewis’ – Word Power Made Easy
Neetu’s – Plinth to Paramount
QUANTITIVE APTITUDE
Rajesh Verma’s – Fast Track BUY NOW
Kiran Prakashan’s – Quantitative Abilities Arithmetic Ability BUY NOW
Mathematics Class Xth NCERT Text Book BUY NOW
R S Aggarwal’s – Quantitative Aptitude
GENERAL INTELLIGENCE AND REASONING
Arihant’s – A New Approach to Reasoning Verbal and Non-Verbal BUY NOW
M K Pandey’s – Analytical Reasoning BUY NOW
R S Aggarwal’s – Reasoning BUY NOW
GENERAL AWARENESS
Manorama Yearbook (Recent Edition) BUY NOW
Lucent Publications’ – General Knowledge  

 

TIER 2

BOOK NAME

301 ESSAY & LETTER

BUY NOW

Nibandh-drishti (Hindi)

BUY NOW

 

 

TIER 3

TIER 3 के लिए आपको टाइपिंग का अभ्यास करना चाहिए।

 

महत्वपूर्ण बातें

अब हमने सारी चीज़े जान ली है। अब हम यह जानेंगे की कौन कौन सी बातों का ख्याल हमें रखना चाहिए जिससे कि हमारे लिए इस परीक्षा में सफलता सुनिश्चित हो जाये…

  • तैयारी करने से पहले हमें पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को पढ़ लेना चाहिए। इससे सामान्य अंदेशा लग जाता है कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है। इससे हमें यह भी पता चलेगा कि किन किन चीज़ो पे हमें सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

  • पुस्तक हमेशा हमारे लिए एक प्रभावशाली हथियार के जैसे होते है। बाज़ार में न जाने कितने सारे पुस्तकों के विकल्प हमारे पास उपलब्ध है। परन्तु जो भी किताबे बताई गयी है उसी के साथ चले। और एक ख़ास बात 10 किताब 1-1 बार पढ़ा जाये इससे अच्छा यह है कि 1 ही किताब को 10 बार पढ़ा जाये। कहने का अर्थ है कि अगर आपने अपनी पुस्तक पढ़ कर ख़त्म कर ली। तो इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप उसी विषय की पुस्तक बाज़ार से एक दूसरी ले आये। फायदा तो इसमें है की हम उस पुस्तक को फिर से दोहराये। हालांकि प्रश्नो को हल करने के लिए आप अन्य पुस्तक का इस्तेमाल कर सकते है। परन्तु याद रखिये सिर्फ प्रश्न के लिए। अगर आप उस किताब को भी पढ़ने लगे तो आपको यह नुक्सान करेगा आपका मन भटक जायेगा की इस किताब की बातें सही है या इस।

  • Tier 1 की परीक्षा में हर वर्ष लाखो की संख्या में अभ्यार्थी भाग लेते है इसीलिए यह स्तर मुश्किल होता है प्रतियोगिता बढ़ जाती है। परन्तु याद रखिये अगर आपने मेहनत की है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

  • Tier 2 की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आप अभी से ही लेखन शैली में सुधार के लिए अभ्यास शुरू कर दीजिये।

  • Tier 3 की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपनी टाइपिंग में ध्यान देने की आयश्यकता होगी।

अंततः आपको ढेर सारी शुभकामनाएँ आप निरंतर मेहनत कीजिये और सफल होकर ही मानिये।
||धन्यवाद||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *