Railway SWR Apprentice :10वीं पास ITI अभ्यार्थियों के लिए रेलवे में भर्ती का मौका।

Railway SWR Apprentice Vacancy 2020

     साउथ वेस्टर्न रेलवे(SWR) ने अपरेंटिस पदों में भर्ती के लिए आवेदन निकला है। इस भर्ती में कुल पदों की संख्या 1004 है। यह अभ्यार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका है।इस भर्ती के लिए आवेदन दिनांक 10-12-2020 से आरम्भ हो चुके हैं तथा 09-01-2021 आवेदन देने की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। एडमिट कार्ड व परीक्षा की तिथि अभी नहीं बताई गयी है।

इस पद में भर्ती हेतु अभ्यार्थियों से आवेदन शुल्क भी माँगा गया है। आवेदन शुल्क सिर्फ सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए निर्धारित की गयी है जो ₹100 है। अन्य वर्गों के अभ्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गयी है।

इस भर्ती के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम उम्र 15वर्ष तथा अधिकतम उम्र 24वर्ष निर्धारित की गयी है।

इस भर्ती के लिए अभ्यार्थी किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 10वीं पास हो तथा ITI/NCVT किया हुआ हो।

पदों में नियुक्तियां क्षेत्र अनुसार होगी जो कि इस प्रकार है। …

  • हुब्बली डिवीज़न -इस क्षेत्र में कुल पदों की संख्या 287 है। जिसमे कि 158 पद सामान्य वर्ग के लिए ,65 पद ओ.बी.सी के लिए ,43 पद अनुसूचित जाति के लिए तथा 21 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
  • कैरिज रिपेयर वर्कशॉप हुबली-इस क्षेत्र में कुल पदों की संख्या 217 है। जिसमे कि 112 पद सामान्य वर्ग के लिए ,58 पद ओ.बी.सी के लिए ,31 पद अनुसूचित जाति के लिए तथा 16 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
  • बेंगलुरु डिवीज़न -इस क्षेत्र में कुल पदों की संख्या 280 है। जिसमे कि 138 पद सामान्य वर्ग के लिए ,75 पद ओ.बी.सी के लिए ,44 पद अनुसूचित जाति के लिए तथा 23 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
  • मैसूर डिवीज़न -इस क्षेत्र में कुल पदों की संख्या 177 है। जिसमे कि 91 पद सामान्य वर्ग के लिए ,47 पद ओ.बी.सी के लिए ,26 पद अनुसूचित जाति के लिए तथा 13 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
  • सेंट्रल वर्कशॉप मैसूर-इस क्षेत्र में कुल पदों की संख्या 43 है। जिसमे कि 23 पद सामान्य वर्ग के लिए ,12 पद ओ.बी.सी के लिए ,07 पद अनुसूचित जाति के लिए तथा 01 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन कैसे दें

सफलता पूर्वक आवेदन देने के लिए आपको 6 चरणों से होकर गुजरना होगा।

  1. पंजीकरण शुरू करें
    नीचे दिए गए फ़ॉर्म में अपना विवरण दर्ज करके खुद को पंजीकृत करना शुरू करें
    इस अनुभाग में अपना “व्यक्तिगत विवरण” भरें।
    सुनिश्चित करें कि आप अपना वैध ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और आधार नंबर दें।
  2. विवरण सहेजें
    आवेदन के दो मुख्य भाग हैं – व्यक्तिगत विवरण और योग्यता।
    सुनिश्चित करें कि आप “एप्लिकेशन सहेजें” बटन पर क्लिक करते हैं यदि आप किसी भी समय पोर्टल छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप शीर्ष पर “फिर से शुरू करें पंजीकरण” बटन का उपयोग करके जारी रख सकते हैं।
  3. दस्तावेज़ अपलोड करें
    पंजीकरण से पहले इन दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड के लिए तैयार रखें:पासपोर्ट साइज फोटो
    हस्ताक्षर
    10 वीं बोर्ड का प्रमाण पत्र
    आईटीआई पासिंग सर्टिफिकेट
    जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
    अधिवास प्रमाण पत्र (केवल कर्नाटक के निवासियों के लिए)
  4. आवेदन का पूर्वावलोकन करें
    एक बार जब आप सभी अनुभागों को पूरा कर लेते हैं, तो अपने विवरण और अपलोड किए गए दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए आवेदन का पूर्वावलोकन करने के लिए आगे बढ़ें।
    आप किसी भी अनुभाग को पार कर सकते हैं, और अंतिम “सबमिट” बटन पर क्लिक करने से पहले प्रविष्टियों को संपादित कर सकते हैं।
  5. भुगतान का प्रकार
    भुगतान SC / ST / PWD / महिला उम्मीदवारों के लिए लागू नहीं है।
    सफल फॉर्म सबमिशन पर आपको भुगतान गेटवे पृष्ठ (एससी / एसटी उम्मीदवारों पर लागू नहीं) के लिए निर्देशित किया जाएगा।
    यहां आप इंटरनेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। अन्य ऑफ़लाइन भुगतान विधियों को स्वीकार नहीं किया जाता है।
  6. अगले कदम
    सफल भुगतान के बाद, आपको अपने रेग पर एक सूचना प्राप्त होगी। मोबाइल न। और ईमेल आपको मोबाइल और ईमेल पर आगे के चरणों के बारे में भी बताया जाएगा।
    उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित प्रारूप में दस्तावेज़ सत्यापन के समय चिकित्सा प्रमाणपत्र लाएँ (जिसे rrchubli.in से डाउनलोड किया जा सकता है)
    चिकित्सा प्रमाण पत्र पर सरकार द्वारा अधिकृत मेडिकल डॉक्टर (GAZ) द्वारा हस्ताक्षर नहीं किए जाने चाहिए, जो केंद्रीय / राज्य अस्पताल के Asst.Surgeon के पद से नीचे नहीं है।

जरूर पढ़ें!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *