ऐसे करें SBI PO की तैयारी

 

ऐसे करें SBI PO की तैयारी

 

नमस्कार दोस्तों,

SBI PO । दोस्तों यह परीक्षा हर वर्ष लाखो अभ्यार्थियों के जीवन में एक नया मौका लेकर आती है। यह परीक्षा हमेशा से ही भारत के सबसे ज्यादा उम्मीदवारों के द्वारा चाहने वाले परीक्षा में से एक है।जैसा कि यह बात जल के समान पारदर्शीय है कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत के सबसे बड़े बैंकों में शुमार है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी दुनिया की सबसे बड़ी और भरोसेमंद निगमों में SBI ने अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है। दोस्तों आप सभों को शायद यह बात मालूम होगी कि SBI एक सार्वजनिक क्षेत्रक बैंक है अर्थात इस बैंक के ऊपर भारत सरकार का हाथ है ऐसे में SBI और भी ज्यादा भरोसेमंद बैंक बन जाती है। दोस्तों SBI PO की परीक्षा में हर साल अभ्यार्थियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। बीते कुछ वर्षों का अगर औसत निकला जाये तो लगभग 250000 लाख अभ्यार्थी हर वर्ष इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और सीट मात्र 2000 के आसपास होती है। चुकी हर वर्ष इस परीक्षा में अभ्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है ,इस कारण यह परीक्षा भी अभ्यार्थियों के लिए खतरनाक होता जा रहा है। दोस्तों आज हम बीते वर्ष के कुछ आंकड़ों के साथ स्तर दर स्तर आपको कुछ बातों को समझने का प्रयास करेंगे जिससे यह परीक्षा आपके लिए आसान हो जाये और आपको सही विचार आ जाये की इस परीक्षा को किस तरह से निकला जाये।

परीक्षा का प्रतिरूप

दोस्तों SBI PO  की यह परीक्षा तीन स्तरों से होकर गुजरती है।

  • प्रारंभिक (Prelims)
  • मुख्य(Mains)
  • साक्षात्कार(Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Prelims)
दोस्तों SBI POकी प्रारंभिक परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है। इस परीक्षा की समयावधि एक घंटे की होती है। इस परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है तथा 100 अंको की होती है। दोस्तों यह परीक्षा कठिन चरणों में से एक है। इसलिए नहीं की इसमें प्रश्न पूछने का स्तर बहुत ऊंचा होता है अपितु इसलिए कि इस परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या बहुत अधिक होती है। इसलिए यह परीक्षा अभ्यार्थी के मस्तिष्क में डर बना देती है। अतः इस परीक्षा के लिए अभ्यार्थी को धैर्य तथा स्वयं पर विश्वास इन दो चीज़ों को नहीं खोने देना चाहिए। दोस्तों प्रारंभिक परीक्षा का प्रथम चरण सफलता की ओर बढ़ने के लिए प्रथम द्वार है अतः आपको इस परीक्षा के लिए सही दिनचर्या बनानी होगी तथा सही और बेहतरीन पुस्तकों का चयन करना होगा।

मुख्य परीक्षा (Mains)
मुख्य परीक्षा अति महत्वपूर्ण चरण है। अब यहाँ उन्ही अभ्यार्थियों को परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होगा जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया होगा। कहने का तात्पर्य यह है कि इस परीक्षा में अब वो अभ्यार्थी आ गए है जिन्होंने अच्छी से तैयारी की होगी।जिन अभ्यार्थियों ने अच्छे से तैयारी नहीं की वो पहले ही प्रारम्भिक परीक्षा में असफल घोषित कर दिए गए।
दोस्तों मुख्य परीक्षा में चार विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा की समयावधि तीन घंटे की होती है। 155 कुल प्रश्नों की संख्या होती है तथा 200 अधिकतम अंक होता है।

Cut Off
दोस्तों अगर बीते कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखकर यह जाना जा सकता है कि प्रश्नपत्र बहुत ज्यादा कठिन नहीं पूछे गए हैं। दो ही स्तर सरल और मध्यम स्तरीय प्रश्न ही पूछे गए हैं।
दोस्तों अगर कट ऑफ की बात करें तो वर्ष 2019 का आंकड़ा कुछ इस प्रकार है
प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 71,EWS वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 68.25,OBC वर्ग के अभ्यार्थी के लिए 68.25,SC वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 61.75 तथा ST वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 54.75 रहा है।
मुख्य परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 104.42 ,EWS वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए100.89,OBC वर्ग के अभ्यार्थी के लिए 94.28,SC वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 82.50 तथा ST वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 77.63 रहा है।

दोस्तों पिछले वर्ष यानी 2019 की टोपर रही तिनकेश्वरी स्वामी के बारे में आप पढ़ सकतें है इन्होने बिना कोई कोचिंग लिए पहली ही बार में इस परीक्षा में सफलता हासिल की है।

पाठ्यक्रम
 दोस्तों यह बात अत्यंत महत्वपूर्ण है कि किसी भी विषय को उतना ही पढ़ा जाए जितना की पढ़ा जाना चाहिए। और यह बात आपको आपके पाठ्यक्रम के अलावा कोई नहीं बता सकता है। कई बार अभ्यार्थी उस विषय को ज्यादा पढ़ जाते है जो उन्हें अच्छी लगती है और बाद में उन्हें इस बात का पश्चाताप होता है। क्योकि उस विषय से उतने प्रश्न पूछे हो नहीं जाने थे जितना कि अभ्यार्थी ने पढ़ डाला। अतः आप पाठ्यक्रम को अच्छे से पढ़ ले तथा तैयारी के बीच-बीच में भी पाठ्यक्रम का अध्यन्न करते रहे।

पुस्तकों का सही चयन
दोस्तों किसी भी परीक्षा में धैर्य ,आत्मविश्वास ,कड़ी मेहनत इत्यादि के अलावा पुस्तक एक अहम् भूमिका निभाती है। पुस्तकों का गलत चयन आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकता है। दोस्तों एक बात हमेशा याद रखें कि आप उन्ही पुस्तकों को पढ़े जो कि महत्वपूर्ण है या यह पुस्तक SBI PO में सफल छात्रों का साथी रहा हो। आपको एक विषय की 10 पुस्तकों को एक-एक बार पढ़ने की जगह एक पुस्तक को दस बार पढ़ना चाहिए। जैसे ही आप एक ही विषय की कई सारी पुस्तकों को पढ़ना शुरू करते हैं आपके अंदर किसी प्रश्न के लिए एक सही उत्तर ढूंढ पाने की छमता समाप्त होने लगती है। अतः अच्छी और मात्र 1 या 2 ही पुस्तक को चुने और अपनी तैयारी शुरू करे।

  • SBI PO की महत्वपूर्ण पुस्तकों को जानने व खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे।

समय का सही प्रबंधन
एक व्यक्ति अगर अपने समय का सही प्रबंधन न करते हुए अपने सभी कार्यों को उसी प्रबन्धानुरूप नहीं करता हो इसका सीधा सा अर्थ यही है कि उस व्यक्ति का इस संसार में कुछ बड़ा करने के लिए जन्म नहीं हुआ है। दोस्तों यह बात आपको भी पता है कि समय सबसे अधिक मूलयवान है। और ख़ास बात तो यह है कि यह हर किसी के पास है। जरूरत है तो बस इसके सही प्रबंधन की।
दोस्तों सबीओप की इस शानदार परीक्षा में यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन का सबसे बहुमूल्य वास्तु यानी कि समय कितना दे पा रहे हो। अगर आप सबीओप्प्र में सफलता के लिए सही समय नहीं दे पाए तो आपके लिए इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाना अत्यंत कठिन होगा।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र
दोस्तों आपके लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण होगा कि आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को अच्छी से पढ़े। इससे आपको बहुत ही अधिक फायदा होगा क्योकि प्रश्नों को पढ़ने से आपको यह अंदेशा जाएगा कि आखिर  SBI PO आपसे क्या चाहता है। किन प्रश्नो पर ज्यादा ध्यान दिया जाये आदि।

कुछ महत्वपूर्ण बातें
दोस्तों एक व्यक्ति जीवन में अपने आप को उतना ही समझता है जितना कि वह अपने भीतर देख पता है। और ज्यादातर लोग स्वयं को बहुत ही काम समझत्ते है। परन्तु दोस्तों आप जितना स्वयं को जानते हो उससे कही अधिक छमता आपके भीतर छिपी है। अतः आप स्वयं को कम मत समझों।
अत्यधिक आशा निराशा की संभावना को बढाती है। दोस्तों हमारे लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम अपने कार्य पर अधिक ध्यान दे न कि फल पर। आप जितना ज्यादा फल की चिंता करेंगे कार्य से आपका ध्यान उतना ही उठेगा। और अंततः कार्य ही वह मार्ग है जिससे आपको फल की प्राप्ति होगी अतः अपने मुख्य कार्य पर ध्यान केंद्रित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *