इस तरह शुरू करिये IBPS Clerk की तैयारी 2020|Start preparing for IBPS Clerk like this in 2020

              ||इस तरह शुरू करिये IBPS Clerk की तैयारी||

 

नमस्कार दोस्तों ,

स्वागत है आपका www.sarkarinaukrigov.com में।

दोस्तों IBPS Clerk पुरे भारत में उन परीक्षाओ की सूचि में आती है जिनके लिए हर साल लाखो की संख्या  में अभ्यार्थी  आवेदन देते है। इस परीक्षा में हर कोई सफल होना चाहता है ,परन्तु सफल वही होता है जो जीतोड़ मेहनत करता है और एक शानदार रणनीति का तड़का लगाए इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए निकल पड़ता है। दोस्तों ,एक अभ्यार्थी होने के नाते आपके मन में कई सारे सवाल आते होंगे कि इस परीक्षा में सफलता कैसे हासिल किया जाये ,ऐसी कौन सी रणनीति हो जिससे कि इस परीक्षा में अपनी सफलता सुनिश्चित की जाये।

दोस्तों ,आज हम आपको बताने वाले है की इस परीक्षा में किस प्रकार से सफलता हासिल की जा सकती है। परन्तु इससे पहले हम यह जान ले कि इस परीक्षा का पैटर्न क्या है?  इसके लिए कौन सी किताब से पढाई करनी चाहिए ? इत्यादि।।।

परीक्षा का पैटर्न।

इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको दो चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा,जिनका पूर्ण विवरण इस प्रकार है। …

Name of Exam No. of Question Maximum Marks Time
IBPS Prelims 100 100 1hour
IBPS Mains 190 200 160 minutes
IBPS Prelims
S.No Test Name No. of Question Maximum Marks Time
01 English Language 30 30 20 minutes
02 Numerical Ability 35 35 20 minutes
03 Reasoning Ability 35 35 20 minutes
100 100 1 hrs

 

IBPS Mains
S.No Test Name No. of Question Maximum Marks Time
01 Reasoning Ability and Computer Aptitude 50 60 45minutes
02 English Language 40 40 35minutes
03 Quantitative Aptitude 50 50 45minutes
04 General & Financial Awareness 50 50 35minutes
Total 190 200 160minutes

 

कौन सी पुस्तकें महत्वपूर्ण होंगी!!!
 

English Language
High School English Grammer and Composition – Wren & Martin
Objective General English-Arihant Publication
Word Power Made Easy-Norman Lewis  

 

Reasoning Ability
Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning-R.S Aggarwal BUY NOW
Analytical Reasoning-M.K Pandey BUY NOW
A New Approach to Reasoning:Verbal & Non Verbal-B.S Sijwali & Indu Sijwali BUY NOW

 

Quantitive Aptitude
Quantitive Aptitude-R.S Aggarwal  
Data Interpretation-Arun Sharma BUY NOW
Objective Mathematics for Competitive Exams-Tarun Goyal  

 

General & Financial Awareness
India Year Book -Publication Division BUY NOW
Manorma Yearbook BUY NOW
Banking Awareness-Arihant Publication  

 

Computer Aptitude
Objective Computer Knowledge-Kiran Prakashan BUY NOW

 

 

महत्वपूर्ण बातें
  • Data Interpretation(DI) एक ऐसा विषय है जिसमे अभ्यार्थी को कठिनाई होती है। इसलिए अभ्यार्थी को इस विषय को अच्छा खासा समय देना होगा। इस विषय से संभन्धित एक पुस्तक BankersAdda के द्वारा भी निकाला जाता है .जो की बहुत मददगार होती है।
  • गणित के सवालों को हल करने के लिए आपको  गणित पर ज्यादा ध्यान देना होगा ।  गणित में जल्द से जल्द प्रश्नो को हल करने के लिए आपको Square,cube etc. की अच्छी और ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए।
  • इस परीक्षा में अंग्रेजी एक अहम् विषय है । जो भी किताबें सुझाई गयी हैं आप उसी के साथ चले। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी अंग्रेजी बहुत अच्छी नहीं है ,तो आपको एक बहुत ही अच्छी पुस्तक KD Campus English-Neetu Singh के साथ जाना चाहिए। यह पुस्तक आपको बेसिक से चीज़ो को समझाएगी।बीते कुछ वर्षो के प्रश्नपत्र में यह देखा गया है कि Grammer लगभग गायब ही हो चूका है। ज्यादातर Vocabularyऔर Literature से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते है। पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का संग्रह और समाधान MB Publication की पुस्तक जो की A. Singh के द्वारा लिखी गयी है बहुत महत्वपूर्ण है।
  • General Awareness के लिए आपको किसी ख़ास पुस्तक पर निर्भर नहीं रहना है। आपके लिए महत्वपूर्ण यह है कि आप सामाचार पत्र को हर दिन अच्छे से पढ़े। उसमे आप यह देखे कि कौन सी बातें सुर्खियों में है। आप उन सुर्खियों को अच्छे से पढ़े और साथ ही संभव हो तो आप उससे संभंधित  सारी चीज़ों को इंटरनेट में भी खोज सकते है और पर्याप्त मात्रा में जानकारी इकट्ठी कर सकते है।
  • कई सारे अभ्यार्थी अपनी तैयारी तब आरम्भ करते है जब IBPS  के द्वारा नोटिफिकेशन निकाल दी जाती है। यह बिल्कुल गलत सिद्धांत है। अगर आप सचमुच चाहते है की IBPS Clerk में आपकी सफलता सुनिश्चित हो जाये ,तो आपके लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इसके लिए पहले एक कठोर मानसिकता बनाइये। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सचमुच में इस परीक्षा में उत्तीर्ण होकर एक बहुत अच्छी नौकरी लेना चाहते है। आप यह सुनिश्चित करे कि आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सारी चीज़ो को त्याग सकते है।
  • कई सारे अभ्यार्थी यह समझते है कि चुकीं पहले Pre की परीक्षा होनी है तो पहलेPre की तैयारी फिर Pre की परीक्षा के बाद Mains की तैयारी। यह अवधारणा अभ्यार्थी को असफल कर देगी। आपको यह मालूम होना चाहिए की Mains की अगर आप तैयारी अच्छे से करते हैं तो Pre की तैयारी खुद ही हो जाएगी। मुख्य रूप से आपको Mains के लिए तैयारी करनी है।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र आपको एक अच्छा अनुभव देगी की आपको किस प्रकार के प्रश्नो पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसलिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को देखिये और यह समझने का प्रयास करिये कि आखिर IBPS Clerk की परीक्षा आपसे क्या चाहता है।
  • Mock Test एक ऐसा प्रयास है जिससे कि आप अपनी कमजोरी और मजबूती को पहचान सकते है।Mock Test आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से दीजिये।Mock Test देने के बाद आप उसे छोड़ मत दीजिये। आप उससे यह समझने का प्रयास कीजिये की आप किस चीज़ में अच्छे है और कौन सी चीज़े आपके लिए मुश्किल है। इससे आपको यह समझने में सहायता मिलेगी की किस विषय में आपको ज्यादा समय देना है और किसमें कम।
  • अंततः आप इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए स्वयं को पूर्ण रूप से समर्पित कर दीजिये। और सफलता लेकर ही मानिये।

||धन्यवाद||

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *