UPPSC Various Post Online Form 2020: सीधी भर्ती के लिए करें आवेदन!!!

TTAR PRADESH PUBLIC SERVICE COMMISSION 

 

त्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने विभिन्न पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन जारी किया है। कुल 18 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया दिनांक 22-12-2020 से आरम्भ हो चुकी है तथा दिनांक 18-01-2021 आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। एडमिट कार्ड की उपलब्धता तथा परीक्षा की तिथि की जानकारी नहीं दी गयी है।

इस भर्ती प्रक्रिया में अभ्यार्थियों से आवेदन शुल्क भी लिया जाएगा जो कि इस प्रकार है :-

  • सामान्य/EWS/OBC- ₹105
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति-₹65
  • दिव्यांग-₹25

पदों का पूर्ण विवरण इस प्रकार है

  1. कीट विज्ञानी -इस पद के लिए 01 नियुक्ति की जाएगी साथ ही यह पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। अभ्यार्थी की आयु 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यार्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कीट विज्ञान विषय से विज्ञान स्नातकोत्तर किया हुआ हो साथ ही अभ्यार्थी को हिंदी भाषा का ज्ञान भी हो।
  2. सहायक निदेशक(मतस्य विभाग )-इस पद के लिए कुल 6 नियुक्तियां की जाएंगी जिसमे कि अनुसूचित जाति के लिए 01 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 02 पद आरक्षित हैं। अभ्यार्थी की आयु 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारत में विधि द्वारा स्थापित मतस्य पालन में विशेषज्ञता के साथ प्राणी विज्ञान में स्नातकोत्तर किया हुआ होना चाहिए।
  3. कुल सचिव(शिक्षा विभाग )-इस पद के लिए कुल 2 नियुक्तियां की जाएंगी जिसमे कि 01 सीट EWS अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है। अभ्यार्थी की आयु 35-45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यार्थी के पास स्नातक की उपाधि होनी चाहिए। हिंदी तथा अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। किसी शिक्षण संस्था में 15वर्षों का कार्यानुभव का होना आवश्यक है।
  4. सहायक रसायनज्ञ(भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग )-इस पद के लिए 01 नियुक्ति की जाएगी। अभ्यार्थी की आयु 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।अभ्यार्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर की उपाधि तथा संभंधित क्षेत्र में कम से कम 2वर्षों का अनुभव का होना आवश्यक है।
  5. सहायक भूवैज्ञानिक(भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग)-इस पद के लिए 01 नियुक्ति की जाएगी।यह पद अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है। अभ्यार्थी की आयु 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।अभ्यार्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ भू विज्ञान विषय के साथ स्नातकोत्तर की उपाधि का होना आवश्यक है।
  6. प्रधानाचार्य(चिकित्सा शिक्षा विभाग एलोपैथी )-इस पद के लिए 01 नियुक्ति की जाएगी।इस पद के लिए अभ्यार्थी की आयु सीमा 50-62 वर्ष के बीच होना चाहिए। MD/MS या MCI की उपाधि होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त संस्था में 10 वर्षों का अध्यापन अनुभव हो तथा 05 वर्ष आचार्य के रूप में होना आवश्यक है।
  7. सहायक समाजशास्त्री(नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग)-इस पद के लिए 01 नियुक्ति की जाएगी। अभ्यार्थी की आयु 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।समाजशास्त्र या समाज कार्य में स्नातकोत्तर की उपाधि तथा समाज कार्य में 02 वर्षों का अनुभव होना चाहिए।
  8. सहायक वास्तुविद नियोजक(नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग)-इस पद के लिए 01 नियुक्ति की जाएगी। अभ्यार्थी की आयु 21-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।किसी मान्यता प्राप्त संस्था से आर्किटेक्चर अथवा सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री का होना आवश्यक है।
  9. आयुष(यूनानी) विभाग
    इस विभाग में दो पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी ये हैं
    प्रवक्ता मोआलेजात तथा प्रवक्ता कुल्लियत इन दोनों ही पदों पर क्रमशः 03 और 01 नियुक्तियां की जाएंगी। अभ्यार्थी की आयु 25-40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यार्थी के पास यूनानी में 05 वर्ष की उपाधि होनी चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त संस्था से संभंधित विषय से स्नातकोत्तर की उपाधि। हिंदी,उर्दू तथा अंग्रेजी का कार्यसाधक ज्ञान होना आवश्यक है। 

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवश्यक बातें।

  • अभ्यार्थी को आवेदन भरने से पहले एक बार अधिसूचना(Notification) को अवश्य पढ़ लेना चाहिए।
  • अभ्यार्थी को हाल की रंगीन फोटो,आधार कार्ड जैसी कागज़ात की आवश्यकता पड़ेगी।
  • अभ्यार्थी को योग्यता प्रमाण पत्र की आयश्यकता होगी।
  • अगर अभ्यार्थी आवेदन शुल्क जमा नहीं करता है तो आवेदन प्रक्रिया अधूरी रह जाएगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के उपरान्त अभ्यार्थी एक प्रति पुष्टिकरण पेज अपने पास अवश्य रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *